PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना “Apply Online”की पूरी जानकारी…

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना, हमारे देश भारत में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले कच्चे घर एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के लिए खुद का पक्का घर उपलब्ध कराने के लक्ष्य को आगे बढ़ाते हुए 22 जून सन 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना को दो भागों में विभाजित करते हुए पहले भाग में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और दूसरे भाग में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है, इस योजना के माध्यम से 4 करोड़ पक्के घर का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है।

Table of Contents

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक योजना है जिसके अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए अपने खुद के पक्के मकान उपलब्ध पर आना है। इस योजना के तहत 18 लाख घर ग्रामीण क्षेत्रों में और 20 लाख घर शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध कराना है।

अब PM AWAS YOJANA 2023 (प्रधानमंत्री आवास योजना) को बढ़ाया गया

PM AWAS YOJANA नए बजट के अनुसार देश में गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ जिन्हें नहीं मिल पाया है। अब उन्हें चिंता करने की बात नहीं है, इस बजट के अनुसार अब अब प्रधानमंत्री आवास योजना को 2024 तक संचालित किया जाएगा शुरुआत में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को 2015 से 2022 तक लागू किया गया था।

अब इसे बढ़ाकर 2024 कर दिया गया है जिन भी भाइयों और बहनों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है, अब वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के तहत कब 122 मकानों को मंजूरी दे दी गई है जिनमें से 6500000 मकानों का कार्य पूरा हो चुका है और बचे हुए मकानों का कार्य तेजी से बढ़ा दिया गया है जिससे कि जिन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिला है वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

PM AWAS YOJANA 2023 (प्रधानमंत्री आवास योजना 2023) संक्षिप्त

PM AWAS YOJANA 2023:

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
आरंभ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
मन्त्रालयशहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार
योजना के भागPMY-U , PMY-G
आरंभ की गई दिनांक26-06-2015
वर्तमान स्थितिसक्रिय
उद्देश्यपक्के मकान उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ Click करे
PM AWAS YOJANA 2023

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू करने का मुख्य गरीब परिवार और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को अपने खुद के पक्के मकान उपलब्ध कराना, ताकि वह अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें और उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े, क्योंकि हम सभी जानते हैं, कि देश में बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए जीवन यापन करना कितना मुश्किल है और हम देखते हैं कि सड़क के किनारे जो की झोपड़ियों में रहने वाले व्यक्ति और वह जिनके पास जिनका खुद का घर भी नहीं है, ऐसे व्यक्तियों को सरकार द्वारा अपने पक्के मकान उपलब्ध कराना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

अब तक देश करोड़ों परिवार को पक्के मकान की सुविधा प्रधान की जा चुकी है, इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना और उनका विकास की ओर अग्रसर करना ही केंद्र सरकार का उद्देश्य है।

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवंटित मकानों में के नियमों में किया गया बड़ा संशोधन

PM AWAS YOJANA 2023 हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना 2030 के नियमों में बड़ा संशोधन किया गया है आप सभी को यह पता होना अति आवश्यक है की जिन मकानों का रजिस्ट्रेशन एग्रीमेंट के माध्यम से लीज पर उपलब्ध करवाया गया है वह लोग आगे चलकर एक एग्रीमेंट कराएंगे जो की रजिस्ट्री नहीं है इसमें संशोधन नियम के अनुसार यह देखा जाएगा कि जो लाभार्थी है वह 5 वर्ष के लिए अपने आवंटित आवास मकान में रह रहा है या नहीं यदि लाभार्थी 5 वर्ष तक अपने मकान पर रहता है तो उसका यह एग्रीमेंट लीज पर बदल दिया जाएगा और यदि लाभार्थी 5 वर्ष तक मकान में नहीं रहता है तो उस पर नियम उल्लंघन के अनुसार विकास प्राधिकरण अपने साथ किए गए अनुबंध को समाप्त कर देगा साथ ही आपकी राशि भी लौटाई नहीं जाएगी।

इसके अलावा नए नियम के अनुसार अगर किसी आवंटित लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी संपत्ति अर्थात उसका मकान परिवार के सदस्यों के नाम पर प्लीज पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा सरकार अन्य परिवार के साथ कोई भी समझौता नहीं करेगी।

PM AWAS YOJANA 2023 के फ्लैटओं के नियम में भी किया गया बड़ा बदलाव

PM AWAS YOJANA 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा नए नियम एवं शर्तों के अनुसार फ्लैट अब फ्री ओल्ड नहीं होंगी अर्थात 5 साल के बाद भी इन फ्लैटों में लीज पर ही रहना होगा सरकार ने ऐसे नियम इसलिए बनाए ताकि या भारतीय 5 साल के बाद विन फ्लैटों में लीज पर रहे जो लोग पीएम आवास योजना के तहत किराए के मकान लेते थे अब वह नहीं इस नियम में बदलाव के तहत होने वाली धांधली अब नहीं होगी।

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना के भाग

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का लाभ देश के सभी गरीब नागरिकों एवं आर्थिक रूप से कमजोर वरुण तक पहुंचाने के लिए इसे दो भागों में विभाजित किया गया है जो निम्न अनुसार है

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पहले देश में यह योजना इंदिरा आवास योजना के नाम से संचालित की गई थी जिसे सन 2016 में परिवर्तित कर कर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में बदल दिया गया पीएमएवाई जी के तहत देश के ग्रामीण स्थान और कच्चे घरों में रहने वाले गरीब परिवारों को अब पक्के घर और साथी अन्य सुविधाएं जैसे पानी स्वच्छता बिजली शौचालय आदि उपलब्ध कराना इस योजना का मुख्य उद्देश्य बन गया

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना

PM AWAS YOJANA 2023

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत शहर री इलाकों में रहने वाले व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं उन्हें पक्के मकान उपलब्ध कराना है पीएमएवाई यू को देश में तीन चरणों में लागू किया गया है।

पहला चरण- केंद्र सरकार द्वारा 100 चयनित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 1 अप्रैल 2015 से लेकर 2017 तक इस योजना इस योजना का संचालन किया गया जिसे पहला चरण कहा गया था।

दूसरे चरण- इस चरण के अनुसार अप्रैल 2017 से लेकर मार्च 2019 तक 200 शहरों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया गया।

तीसरा चरण- अप्रैल 2019 से लेकर 2022 तक शेष बचे शहरों में तीसरे चरण को कवर किया गया लेकिन अब इस चरण की अवधि को बढ़ा दिया गया है।

PM AWAS YOJANA 2023 के तहत लांच की गई अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अफॉर्डेबल हाउसिंग योजना की एक नई शुरुआत की गई है इस योजना को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा शुरू किया गया है यह योजना के तहत हमारे देश में अधिकतर लोग अपने शहर को छोड़कर दूसरी जगह अर्थात शहरी क्षेत्रों में नौकरी करने जाते हैं जिसके कारण उन्हें रहने के लिए घर ढूंढना पड़ता है जिसमें उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कैबिनेट द्वारा अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम की शुरुआत की जिसके तहत सभी लोगों को कम रेंट पर पक्के मकान उपलब्ध करवाए जाएंगे इस योजना के तहत खाली हुए सरकारी प्लाट या इमारतों का उपयोग किया जाएगा जिसमें लाभार्थियों को रहने की व्यवस्था दी जाएगी जिसमें विशेष रूप से बिजली पानी शौचालय प्रदान किए जाएंगे इस योजना के तहत देश के लगभग 3.5 लाख प्रवासी भारतीय मजदूरों को इस योजना का लाभ प्राप्त करवाया जाएगा।

सरकार ने इस योजना के तहत 25 साल का एग्रीमेंट तय किया है। अर्थात इस स्कीम को 25 साल तक चलाया जाएगा और फिर आवाज क्षेत्रों को लोकल बॉडी के पास पहुंचा दिया जाएगा वैसे जानकारी के अनुसार इस योजना को भविष्य में भी लागू रखने का फैसला लिया गया है और यदि प्रवासी भारतीय मजदूरों को कंपनी अपनी तरफ से आवास उपलब्ध कराती है तो उन्हें सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जाएगा और साथ ही टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी।

PM AWAS YOJANA 2023 के लिए बैंक देगी कम ब्याज में लोन और सब्सिटी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपके घर के निर्माण के लिए बैंक के माध्यम से कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा जिस पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

PM AWAS YOJANA 2023 के लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को सन 2015 में लागू किया गया इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • यह मंत्री आवास योजना के तहत झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले नागरिकों को अपना पक्का मकान उपलब्ध कराना।
  • ग्रामीण वर्गों में निवास करने वाले व्यक्तियों को अपने पक्के मकान प्राप्त होगी।
  • आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को अपने पक्के मकान प्राप्त होगी।
  • मकान के लिए बैंक द्वारा कम ब्याज में लोन उपलब्ध होगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा लोन लिए गए व्यक्ति को सब्सिडी प्राप्त होगी।
  • सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में किफायती दामों पर पक्के मकान का निर्माण करवाना।

PM AWAS YOJANA 2023 हेतु पात्रता Eligibility

  • सर्वप्रथम आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक बीपीएल श्रेणी एवं एवं निम्न आय वर्ग से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए।
  • लाभार्थी EWS एवं LIG परिवार के ग्रुप के लिए महिला मुखिया को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • परिवार से कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए
  • अभी तक किसी भी अन्य सरकारी आवास योजना का लाभ आरती नहीं होना।
  • EWS परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से कम होना चाहिए।
  • LIG वर्ग से संबंधित परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से लेकर 10 लाख होनी चाहिए।
  • MIG 1 से संबंधित वर्ग के परिवारों की वार्षिक आय 6 लाख से 12 लाख होना चाहिए
  • MIG 2 से संबंधित वर्ग के परिवारों की वार्षिक आय 12 लाख से 18 लाख होना चाहिए
  • आवेदक तक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होना अनिवार्य है।

PM AWAS YOJANA 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • समग्र आईडी
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM AWAS YOJANA 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप आवेदन तो चरणों में कर सकते हैं जिसे ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए मकान का एरिया

  • प्रथम वर्ग में आने वाले भाई के परिवार के लिए कारपेट एरिया 60 वर्ग मीटर है जो पहले 120 था।
  • दूसरे वर्ग में आने वाले मध्यमा के परिवार के लिए कारपेट एरिया 200 वर्ग मीटर है जो पहले 150 था।

PM AWAS YOJANA 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना List में अपना नाम कैसे देखें

Step 1 pmayg.nic.in की website पर जाये।
Step 2 ऊपर दिए option स्टेकहोल्डर्स ( stakeholder) पर जाये ।
Step 3 IAY/PMAYG Beneficiary के option को चुने ।
Step 4 जो आपके पास Registration Number है उसे Enter करे।
Step 5 Advance Search विकल्प को चुने।
Step 6 राज्य,जिला, ब्लॉक एवं पंचायत की पुष्टि करें|
Step 7 प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखें।

यदि आप ऊपर दी गई जानकारी से संतुष्ट है और इसी तरह की जानकारी से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारा telegram groupसे जरूर जुड़े और यदि आपका कोई भी सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताय , आपके महत्वपूर्ण समय के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

BY YOJANAY.COM

इन्हें भी पढ़े:-

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कितनी राशि दी जाती है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 1.5 लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना चालू है?

अब प्रधानमंत्री आवास योजना को बढ़ाकर 2024 तक लागू कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की List कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम देखने के लिए आपको पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक pmayg.nic.in है फिर उसमें पंजीयन संख्या दर्ज कर आप अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में नया रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

प्रधानमंत्री आवास योजना में नए आवेदन और रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इनके आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा जहां पर रजिस्ट्रेशन करके आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक चालू होगी?

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पहले 2022 तक लागू की गई थी जिसे बढ़ाकर अब 2024 तक लागू किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या शर्ते हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए भारत का नागरिक होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें?

Step 1 pmayg.nic.in की वेबसाइट पर जाये।
Step 2 ऊपर दिए ऑप्शन स्टेकहोल्डर्स ( stakeholder) पर जाये ।
Step 3 IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन को चुने ।
Step 4 जो आपके पास Registration Number है उसे Enter करे।
Step 5 Advance Search विकल्प को चुने।
Step 6 राज्य,जिला, ब्लॉक एवं पंचायत की पुष्टि करें
Step 7 प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखें।

Leave a Comment